रणनीति कानून - कानूनी परिभाषा







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रणनीति कानून कानूनी परिभाषा x0022; Strategyx0022; एक है कि एक प्रदर्शनी के लिए पुरस्कार जानवरों, पोकर में जीतने सही औरत या आदमी को खोजने, एक व्यवसाय के आकार देने, या तैयारी के लिए रणनीति के बारे में पढ़ता है तो, एक सामान्य योजना या सिर्फ anythingx2014 के बारे में क्या कर रही करने के लिए एक दृष्टिकोण का संकेत करने के लिए इस्तेमाल की गई ओवर-कुछ हद तक शब्द है । शब्द द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सैन्य उपयोग से अपनाया जाने लगा। व्युत्पत्ति शब्द ग्रीक Stratos से आता है। सेना, जिसका अर्थ है और अधिक बाल बाल Strategos से। एक सामान्य अर्थ। इस प्रकार यह x0022 से निकला; generalshipx0022; या, और अधिक ठीक, एक generalx0027 की लड़ाई की योजना है। यह सामान्य रूप से शब्द x0022 के साथ युग्मित है, रणनीति, x0022; जो x0022 के लिए ग्रीक से आता है, things. x0022 की व्यवस्था; सामान्य उसकी योजना और कम अफसरों तो x0022 तैयार की; thingsx0022 व्यवस्था की; तो यह है कि योजना के बारे में विस्तार से बाहर काम करेगा। x0022; Strategyx0022; इस प्रकार हो, हम शब्द x0022 से ज्यादा मार्शल और ऊंचा दोनों लगता है, इसके अलावा, समाजवादी अर्थशास्त्र की एक बेहोश अनुस्मारक किया जाता है, जो; planningx0022; x2014। यह थे रणनीति इसलिए, व्यापार प्रवचन पर आक्रमण किया और विपणन, विज्ञापन, मानव संसाधन के रूप में इस तरह के मामलों के लिए कंपनी की योजना के व्यापक अवधारणाओं से फैल गया है, हर कोई अब एक सामरिक विचारक है, सुझाव है कि व्यापार के हर विशेषता पर प्राप्य संग्रह के खातों और, शीर्ष पर न सिर्फ व्यक्ति। परिभाषा और उदाहरण शब्द उचित रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो एक रणनीति कुछ संरचनात्मक तत्वों अग्रिम में निर्धारित कर रहे हैं और कार्रवाई के पाठ्यक्रमों की रोशनी में दूसरों से इस उद्यम में अंतर करने के क्रम में वरीयता से दूसरों के बीच में से चुना गया है, जिसमें एक उद्यम के लिए एक व्यापक और सामान्य दृष्टिकोण है पर्यावरण यह माना जाता है और विशेष रूप से विरोधियों के प्रत्याशित कार्रवाई के रूप में है। एक रणनीति के इस प्रकार की रणनीति प्रस्तुत करता है कि व्यापक रूपरेखा के भीतर लचीला कार्यान्वयन परमिट जो व्यापकता के स्तर पर भविष्य की कार्रवाई के विषय में विकल्प और निर्णय की विशेषता है। एक रणनीति के लिए एक नीति की तुलना में अधिक विशिष्ट लेकिन एक योजना अभी तक दोनों के पहलुओं की तुलना में अधिक सामान्य है। कंपनी की रणनीति का एक शास्त्रीय उदाहरण है कि आधार पर अलग अलग कार लाइनों वह 1923 स्लोअन वार्षिक स्टाइल में परिवर्तन की शुरुआत की में इसके अध्यक्ष बनने के बाद इस प्रकार कार की जगह के लिए एक प्रेरक के रूप में की योजना बनाई अप्रचलन शुरू करने, जनरल मोटर्स के लिए अल्फ्रेड पी स्लोअन द्वारा विकसित की है, और आयोजित किया गया था शेवरलेट, पोंटिएक, Oldsmobile, ब्यूक, और कैडिलैक के साथ मूल्य निर्धारण, पर प्रत्येक एक अद्वितीय कीमत रेंज में तैनात है और एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं। रणनीति अपने समय के लिए बहुत अच्छी तरह से काम किया है और इसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर नकली करने के लिए प्रेरित किया है। और अब केवल टोकन प्रतीकात्मक इशारों के साथ पीछा किया जाता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है, महंगी नया स्वरूप और annuallyx2014 reengineering लगाया है कि एक उच्च लागत वाली रणनीति में था। एक और रणनीति, कई मॉडल बनाया जा सकता है, जिस पर बुनियादी मंच है, धीरे-धीरे overx2014 ले लिया है, और प्रतिस्पर्धा अब श्रेणियों के बीच है: सेडान, एसयूवी और स्टेशन से ले जाना। यह व्यापार में (यह भी युद्ध के रूप में) रणनीतियों अक्सर परिस्थितियों से विकसित है कि ध्यान देने योग्य है; परिस्थितियों का महत्व तो होशपूर्वक का उल्लेख किया और औपचारिक रूप दिया जाता है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, 7-इलेवन, सुविधा स्टोर अग्रणी का श्रेय दिया, ग्राहकों को अपनी बर्फ नाव पर ब्रेड, दूध और अंडे की बिक्री शुरू है कि एक आइसक्रीम कंपनी के रूप में 1927 में शुरू हुआ। यह तो साउथलैंड निगम बुलाया गया था और अपनी दुकानों 07:00-23:00 इन दिनों खुले थे, क्योंकि तब नाम का चयन, 1946 तक अपने वर्तमान नाम अपनाने नहीं था, निश्चित रूप से, 7-इलेवन 24 घंटे एक दिन और सात दिन के लिए खुला है एक weekx2014, लेकिन करने के लिए सुविधा 24-सात पहुंचाने की अपनी नई रणनीति में फिट बैठता है खुद को नाम बदलने के लिए नहीं चुना गया है। यह कारोबार के सफल होने के लिए एक रणनीति होनी चाहिए कि कहने के लिए पारंपरिक प्रबंधन ज्ञान है। यह परिभाषा से सभी व्यवसायों के लिए एक रणनीति है कि कहने के लिए सच के करीब है; यह जानबूझकर एहसास हुआ है या औपचारिक रूप से प्रदान की गई है या नहीं की जा सकती है। एक कंपनी का आयोजन किया और चलाया जाता है जिस तरीके से अपनी रणनीति की अभिव्यक्ति है। दोनों कंपनियों के बीच का अंतर एक में रणनीति अच्छी तरह से सभी के द्वारा जाना जा सकता है और होश में मार्गदर्शक सिद्धांत का एक सेट के रूप में काम करता है; अन्य में यह बेहोश या बस x0022 के रूप में माना जा सकता है, जिस तरह से हम here. x0022 आसपास बातें करते हैं; होशपूर्वक तैयार की रणनीतियों x0022 करने के लिए बेहतर होते हैं; traditionalx0022; नियोजन व्यावहारिक है, तभी अच्छी तरह से किया, और परिस्थितियों के लिए अनुकूलित दृष्टिकोण। बाजार के लिए एक अच्छा बू आ रही है, उसके या उसके ग्राहकों की अच्छी समझ है, और अच्छे x0022 का एक इतिहास के साथ व्यापार के मालिक; pantsx0022 की सीट; वे स्पर्श नहीं है तो, निर्णय अपने ownersx2014 की रणनीति कैसे औपचारिक कोई बात नहीं एक और व्यापार मात जाएगा। Strategyx0022, इन कारणों x0022 के लिए; मुसीबत, बड़े या छोटे में एक व्यापार के लिए एक इलाज सभी, लेकिन समाधान की खोज और एक पाठ्यक्रम की स्थापना की एक तकनीक नहीं है। Strategizing: बड़े और छोटे एक disciplinex2014 के रूप में रणनीति तैयार करने, व्यापार activityx2014 की एक विशेष प्रकार के रूप में अर्थ, छोटे व्यापार में ज्यादा से ज्यादा आम बड़े निगमों में है। छोटे व्यापार में एक ही गतिविधि companyx0027 में एक या दो व्यक्तियों के उत्पाद जगह लेता है, लेकिन, कम औपचारिक अधिक अनुकूल हो जाता है, और अधिक की नेतृत्व। बड़े निगमों रणनीति विकास में दो दिशाओं में बहती है। ऊपर से दिशा और जोर का एक सामान्य समझ आ जाएगा: हम एक विपणन company. x0022 हैं x0022; x0022; हम एक प्रौद्योगिकी company. x0022 कर रहे हैं; x0022, हम नीचे लाइन oriented. x0022 कर रहे हैं; कंपनी के भीतर परिचालन तत्वों तो प्रत्येक विभाजन या तत्व शीर्ष कुछ पैराग्राफ आगे शरीर में विशिष्ट कार्रवाई की पहल में सविस्तार एक रणनीतिक बयान कर रहे हैं, जिनमें से एक योजना के साथ प्रतिक्रिया करता है जिसमें वार्षिक योजना में यह सामान्य संदेश का जवाब। विभिन्न रूपांतरों की आवश्यकता है, जिनमें से प्रत्येक; यह सामान्य दृष्टिकोण दर्जनों या उत्पादों या servicesx2014 के सैकड़ों के साथ कई विभिन्न बाजारों की सेवा बड़े संगठनों की बहुत जटिलता से उत्पन्न होती है। लघु अवधि के रिटर्न में मुख्यतः दिलचस्पी एक कंपनी में, उदाहरण के लिए, अलग-अलग रणनीतियों और अधिक खराब उच्च leveraged दृष्टिकोण से भी किराया होगा लंबी अवधि में पूंजी निवेश पर निर्भर। एक इंजीनियरिंग मानसिकता है, बहुत ही रोमांचक का वर्चस्व एक प्रौद्योगिकी कंपनी में (x0022; sexyx0022;) वे तकनीकी परिष्कार की कमी है क्योंकि विपणन अवधारणाओं को दरकिनार कर दिया जा सकता है। अच्छी तरह से चलाने बड़े निगमों में, शीर्ष प्रबंधन उचित प्रतिक्रिया रखना, अस्पष्ट व्यापक है, लेकिन प्रतिबंधात्मक अवधारणाओं को अनुमति देने के लिए बाजार में वास्तविकताओं पर आधारित कम तत्वों के लिए विभिन्न व्यापक रणनीति तैयार करने और नहीं करने के लिए प्रयास करना होगा। इस तरह के एक रुख है, ज़ाहिर है, वास्तव में नहीं बल्कि वित्त या विपणन जैसे कुछ विशेषता में चमक की तुलना में एक व्यापार को समझने वाले उच्च स्तर के अधिकारियों की आवश्यकता है। ग्राहक के साथ जहां व्यापार इंटरफेस एक छोटे से व्यवसाय में रणनीति तैयार रबर सड़क से जा मिलता, लोकप्रसिद्वितया डाल दिया, जहां बिंदु पर व्यापार अपने आप में प्रिंसिपलों लगे हुए हैं, सिर्फ इसलिए कि बाजार के लिए आम तौर पर करीब है। सबसे छोटे व्यवसायों, वास्तव में, क्या है की धारणा के लिए एक रणनीतिक अवसर उनके मूल देना है। व्यापार का बहुत विचार रणनीति व्यक्त: x0022; पचास मील की दूरी पर इस दोपहर और अभी भी canx0027 मैं प्रेरित किया है; मैं Ix0027 कसम खाता टी एक सभ्य कला की आपूर्ति की दुकान anywhere. x0022 मिल; x0022; इस शहर की जरूरत है क्या एक x0022 [रिक्त स्थानों की पूर्ति] है; कई एक व्यापार शुरू किया है। तो, एक शानदार पल के लिए, एक entrepreneurx2014 के मन में है कि गठबंधन दो असंबंधित वस्तुओं है, और एक नए उत्पाद का जन्म होता है। अपनी पुस्तक, जनरल मोटर्स पर मेरी वर्षों में। स्लोअन x0022 के बारे में बात की थी, organization. x0022 की अवधारणा; जरूरतों की और कहा कि जरूरत के लिए प्रतिक्रियाओं का एक जटिल धारणा है, हर छोटे व्यवसाय के पीछे organizationx2014 की एक अवधारणा है। यह अवधारणा, प्रभाव में, व्यापार की रणनीति है। यह एक उपन्यास की या एक नॉन-फिक्शन काम के विषय के बराबर है: यह अक्सर analysisx2014 पलायन जो इसके पीछे के आयोजन का विचार है, उद्यमशीलता अंतर्दृष्टि। यह इसके अभाव में, रणनीतियों बहुत ही ज्यादा है और काफी पारंपरिक हो जाते हैं जाएगा, कि तर्क दिया जा सकता है। रॉबर्ट कैनेडी, x0022 पर औद्योगिक अर्थशास्त्र के जर्नल में लेखन, रणनीति fadsx0022; प्राइम टाइम टीवी programsx2014 का विश्लेषण करके यह मुद्दा बना दिया, रणनीति का एक बड़ा सौदा के बावजूद, दिखा रहा है कि नेटवर्क मंद नकल का उत्पादन। इन निष्कर्षों अनुरूप और असंतोष tided एक समाचार पत्र में शिकागो विश्वविद्यालय की हमारी Sunstein द्वारा एक व्यापक संदर्भ में गूंज रहे हैं। रणनीति को लागू विश्लेषण इसके दिखाई निवेशों में अवधारणा मिटता। ये बाजार की जरूरत है, जरूरत को पूरा कर सकते हैं कि उत्पाद, प्रतिस्पर्धी उत्पादों से उनके भेदभाव, उत्पादन और बाजार तक पहुंच के वैकल्पिक साधन हैं, अलग अलग संदेश सबसे अच्छा क्षेत्रों, मूल्य निर्धारण तक पहुंचने के लिए उपभोक्ता, उत्पादों की स्थिति तक पहुंचने के लिए और प्रोत्साहन, और भी बहुत कुछ। वैकल्पिक तरीकों पर विचार करने के रूप में है, बाजार की तीव्र परीक्षा desirablex2014 है कि इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन क्या एक जीतने की रणनीति बनाता है हर किसी के घर के लिए रवाना हो गया है के बाद उद्यमी मन कहते हैं कि गुप्त अंग है। ग्रंथ सूची कॉली, जॉन एल, जैकलिन एल डोयल, और रॉबर्ट डी हार्डी। कंपनी की रणनीति । मैकग्रा-हिल, 2002। अनुदान, रॉबर्ट एम समकालीन रणनीति का विश्लेषण। ब्लैकवेल प्रकाशन, 2002। कैनेडी, रॉबर्ट ई x0022; रणनीति fads और प्रतिस्पर्धात्मक कन्वर्जेंस: प्राइम टाइम टीवी Programming. x0022 में सामूहिक व्यवहार के लिए एक अनुभवजन्य परीक्षण; औद्योगिक अर्थशास्त्र के जर्नल। मार्च 2002। झील, नेविल। सामरिक योजना वर्कबुक। दूसरा प्रकाशन। कोगन पेज, 2006। Mourdoukoutas, Panos। एक Semiglobal अर्थव्यवस्था में व्यापार रणनीति। M. 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