प्रशिक्षण और विकास की रणनीति परिभाषा







+

व्यावसायिक विकास Last Updated: 08.29.13 शिक्षा के क्षेत्र में, अवधि के व्यावसायिक विकास प्रशासकों, शिक्षकों की मदद करने के लिए विशेष प्रशिक्षण, औपचारिक शिक्षा, या इरादा उन्नत पेशेवर सीखने की एक विस्तृत विविधता के संदर्भ में इस्तेमाल किया जा सकता है, और अन्य शिक्षकों को उनके पेशेवर ज्ञान, क्षमता, कौशल, और प्रभावशीलता में सुधार होगा। अवधि योग्यता, विशिष्ट उदाहरण के लिए, या अतिरिक्त विवरण के बिना शिक्षा संदर्भों में इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि, यह "व्यावसायिक विकास 'का जिक्र है कि क्या निर्धारित करने के लिए मुश्किल हो सकता है। अभ्यास में, शिक्षकों के लिए पेशेवर विकास के विषयों और स्वरूपों में से एक अत्यंत व्यापक रेंज शामिल हैं। उदाहरण के लिए, व्यावसायिक विकास के अनुभवों जिले, स्कूल, या राज्य बजट और कार्यक्रमों के द्वारा वित्त पोषित किया जा सकता है, या वे एक फाउंडेशन अनुदान या अन्य निजी धन के स्रोत द्वारा समर्थित किया जा सकता है। वे एक multiyear उन्नत डिग्री प्रोग्राम के लिए एक दो सप्ताह की कार्यशाला के लिए एक दिवसीय सम्मेलन से लेकर कर सकते हैं। वे व्यक्ति में दिया या ऑनलाइन, स्कूल के दिन के दौरान या सामान्य स्कूल घंटे के बाहर, और बातचीत एक-एक पर एक या समूह स्थितियों में के माध्यम से किया जा सकता है। और वे नेतृत्व किया जा सकता है और एक स्कूल के भीतर शिक्षकों द्वारा सुविधा या एक स्कूल या जिला द्वारा काम पर रखा बाहर सलाहकार या संगठनों द्वारा प्रदान की। और जाहिर है, संभव स्वरूपों की सूची पर जा सकते हैं। शिक्षकों के लिए आम व्यावसायिक विकास विषयों और उद्देश्यों में से एक प्रतिनिधि के चयन निम्न हैं: एक शिक्षक का विषय क्षेत्र-जैसे में शिक्षा और ज्ञान को आगे बढ़ाने , नई वैज्ञानिक सिद्धांत सीखने विभिन्न ऐतिहासिक कालों का ज्ञान का विस्तार, या अधिक प्रभावी ढंग से विषय-क्षेत्र सामग्री और अवधारणाओं सिखाने के लिए सीखने। कई विभिन्न विषय क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा सकता है कि विशेष शिक्षण तकनीक में प्रशिक्षण या सलाह, इस तरह के भेदभाव के रूप में, उदाहरण के लिए या साक्षरता रणनीतियों (पढ़ने और लेखन कौशल में सुधार के लिए तकनीक), (छात्र सीखने जरूरतों और हितों पर आधारित शिक्षण तकनीकों बदलती)। इस तरह के शिक्षण उन्नत प्लेसमेंट पाठ्यक्रम या कैरियर और एक उद्योग विशेष प्रमाणीकरण कमाई के छात्रों में culminate कि तकनीकी कार्यक्रमों के रूप में, आम तौर पर एक विश्वविद्यालय या अन्य credentialing संगठन से, एक विशेष शैक्षिक दृष्टिकोण या कार्यक्रम में प्रमाणीकरण कमाई। तकनीकी, मात्रात्मक, और छात्र-प्रदर्शन डेटा का विश्लेषण, और फिर शैक्षणिक कार्यक्रमों और शिक्षण तकनीकों के लिए संशोधन करने के लिए निष्कर्षों का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि विश्लेषणात्मक कौशल का विकास करना। इस तरह के शिक्षण प्रभावशीलता और छात्र के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं कि मायनों में इंटरैक्टिव whiteboards या पाठ्यक्रम प्रबंधन प्रणाली का उपयोग कैसे करें के रूप में नई तकनीकी कौशल, सीखना। इस तरह के प्रभावी रूप से एक कक्षा प्रबंधन या गहरी सोच और छात्रों से अधिक ठोस जवाब बटोर कि मायनों में सवाल फ्रेम करने के लिए कैसे के रूप में मौलिक शिक्षण तकनीकों में सुधार। ऐसे पेशेवर सीखने समुदायों में के रूप में सहयोगियों के साथ कार्य करना। शिक्षण कौशल सहयोग से विकसित या दो या दो से अधिक शिक्षकों की टीमों द्वारा सिखाया जाता है कि नया अंतःविषय पाठ्यक्रम बनाने के लिए। विशेष कौशल का विकास बेहतर सिखाने के लिए और इस तरह के विकलांग सीखने या अंग्रेजी में दक्ष नहीं हैं, जो छात्रों के साथ छात्रों के रूप में छात्रों के कुछ आबादी, समर्थन करने के लिए। इस तरह के विकास और एक स्कूल-सुधार की पहल या एक समुदाय स्वयंसेवक कार्यक्रम समन्वय करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कौशल के रूप में हासिल नेतृत्व कौशल,। संबंधित चर्चा के लिए, टीम के नेतृत्व और साझा नेतृत्व में देखते हैं। , प्रभावी शिक्षण रणनीतियों मॉडल नए विचारों और कौशल के लिए कम अनुभवी शिक्षकों का पर्दाफाश, और सकारात्मक प्रतिक्रिया और व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान करने वाले और अधिक अनुभवी "शिक्षकों के संरक्षक" या "अनुदेशात्मक डिब्बों" के साथ नए और शुरुआत शिक्षकों बाँधना। कार्रवाई अनुसंधान का आयोजन शैक्षिक गुणवत्ता और परिणाम में सुधार करने के निष्कर्षों का उपयोग कर तो काम कर रहा है या नहीं एक स्कूल के शैक्षणिक कार्यक्रम में काम कर रहा है, और है की एक बेहतर समझ हासिल करने के लिए। ऐसे समय रिकॉर्डिंग, विश्लेषण की काफी राशि खर्च करने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता है जो व्यावसायिक शिक्षण मानक प्रमाणन के लिए राष्ट्रीय बोर्ड, के रूप में अतिरिक्त औपचारिक प्रमाणपत्र, कमाई, और उनके शिक्षण अभ्यास पर प्रतिबिंबित (कई राज्यों राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड प्राप्त करने के लिए शिक्षकों के लिए प्रोत्साहन प्रदान करते हैं)। स्नातक स्कूल में भाग लेने इस तरह के एक मास्टर की डिग्री के रूप में, एक उन्नत डिग्री कमाने या शिक्षा, शैक्षिक नेतृत्व, या इस तरह के साक्षरता या प्रौद्योगिकी के रूप में शिक्षा की एक विशेष क्षेत्र में डॉक्टरेट करने के लिए। हाल के वर्षों में, राज्य और राष्ट्रीय नीतियों "शिक्षक गुणवत्ता" के मुद्दे यानी पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है व्यक्तिगत शिक्षकों की क्षमता या एक शिक्षण संकाय छात्र शिक्षा में सुधार और प्रदर्शन के लिए उम्मीद मानकों को पूरा करने के लिए। अधिनियम पीछे छोड़ बाल, उदाहरण के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले पेशेवर विकास के गठन का औपचारिक परिभाषा प्रदान करता है और एक के कानून की परिभाषा को पूरा करने वाले उनके शिक्षण संकाय का प्रतिशत रिपोर्ट करने के लिए स्कूलों की आवश्यकता है "अत्यधिक योग्य शिक्षक।" कानून का कहना है कि व्यावसायिक विकास "छात्र की उपलब्धि को ऊपर उठाने में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों 'प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए, व्यापक निरंतर, और गहन दृष्टिकोण।" एक के रूप में लेना चाहिए व्यावसायिक विकास की उम्मीदों का वर्णन या व्यावसायिक विकास हो सकता है के लिए कुछ अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता है कि इसी तरह की नीतियों देश भर में राज्य, जिला और स्कूल स्तर पर जगह में इन नीतियों के डिजाइन और उद्देश्य के लिए जगह जगह से व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। आम तौर पर, व्यावसायिक विकास के स्कूलों के शिक्षकों लगातार जानने के लिए और समय के साथ अपने कौशल में सुधार करने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि प्राथमिक तंत्र माना जाता है बोल रहा हूँ। और हाल के दशकों में, विषय बड़े पैमाने पर शोध किया गया है और कई रणनीतियों और पहल शिक्षकों के लिए पेशेवर विकास की गुणवत्ता और प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए विकसित किया गया है। व्यावसायिक विकास के बारे में सिद्धांतों लाजिमी है, वहीं आम सहमति की डिग्री प्रभावी व्यावसायिक विकास की प्रमुख विशेषताओं में से कुछ पर उभरा है। उदाहरण के लिए, सीधे एक स्कूल के शैक्षिक कार्यक्रम से जुड़े नहीं हैं कि एक दिवसीय कार्यशालाओं या सम्मेलनों, या शिक्षकों को सिखा रहे हैं, आम तौर पर समय की लंबी अवधि में निरंतर और सीधे जुड़े हुए हैं कि प्रशिक्षण और शिक्षा के अवसरों से भी कम प्रभावी माना जाता है स्कूलों और शिक्षकों को वास्तव में एक दैनिक आधार पर क्या कर रहे हैं। नियम और चरणों जैसे निरंतर। गहन। चल रहे। व्यापक। गठबंधन। सहयोगी। निरंतर। प्रणालीगत। या क्षमता निर्माण। के साथ-साथ शिक्षक काम के लिए प्रासंगिक और छात्र सीखने के लिए जुड़ा हुआ है। अक्सर उच्च गुणवत्ता का माना जाता है कि व्यावसायिक विकास के संदर्भ में किया जाता है। उस ने कहा, एक पेशेवर के विकास के प्रकार के सबसे प्रभावी क्या कर रहे हैं के बारे में सिद्धांतों की व्यापक विविधता, साथ ही अलग-अलग शोध के निष्कर्षों को देखते हैं। कुछ शिक्षकों के लिए की जरूरत है और पेशेवर विकास के महत्व के खिलाफ तर्क होता है, वहीं कार्यक्रमों और सीखने के अवसर विशिष्ट व्यावसायिक विकास खराब शिक्षकों, अगर डिजाइन किए मार डाला, अनुसूचित, या मदद की, या है, खासकर अगर आलोचना की या कारणों से किसी भी संख्या के लिए बहस की जा सकती है यह कई अन्य संभावित कारणों के बीच उनके शिक्षण की जरूरत है और दिन-प्रतिदिन की व्यावसायिक जिम्मेदारियों, के लिए अप्रासंगिक है कि लग रहा है। का चयन करने और व्यावसायिक विकास के अवसर उपलब्ध कराने इसके अतिरिक्त, जब स्कूल के नेताओं चुनौतियों में से एक किस्म का सामना कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक आम बाधा शिक्षकों के व्यावसायिक विकास में भाग लेने के लिए स्कूल के दिन के दौरान पर्याप्त समय लग रहा है। स्कूल बजट तंग या कटौती की जा रही हैं, जब पर्याप्त धन हासिल करने में विशेष रूप से समय के दौरान, एक आम समस्या है। की राशि राज्यों, जिलों से व्यावसायिक विकास के लिए आवंटित धन, और अन्य स्कूलों और शिक्षकों के लिए उम्मीद की जा सकती है, जबकि स्कूलों में भी व्यापक रूप से कुछ स्कूलों, वे यथोचित एक दिए गए वर्ष में उपयोग कर सकते हैं की तुलना में अधिक पेशेवर विकास के वित्तपोषण के लिए उपयोग किया जा सकता था भिन्न हो सकते हैं अपने दम पर अपने व्यावसायिक विकास के अधिकांश या सभी निधि। अन्य आम चुनौतियों प्रशासनिक नेतृत्व, संकाय ब्याज या प्रेरणा, या बोझ डाल शिक्षक वर्कलोड की कमी से व्यावसायिक विकास के लिए अपर्याप्त समर्थन शामिल हैं। 1994 में, राष्ट्रीय नेतृत्व परिषद एनपीएस कर्मचारी प्रशिक्षण विकास की रणनीति को मंजूरी दे दी। इस रणनीति एनपीएस के प्रशिक्षण के लिए एक नई दिशा निर्धारित किया है। भविष्य में, प्रशिक्षण के अवसर प्रत्येक कैरियर के क्षेत्र के लिए और हर काम के शीर्षक के लिए स्थापित कर रहे हैं, जो "दक्षताओं" के आसपास डिजाइन किया जाएगा। योग्यता आधारित प्रदर्शन व्यापार और सरकार में एक वर्तमान अवधारणा है। "योग्यता" की एक व्यापक परिभाषा है: "एक के काम (एक भूमिका या जिम्मेदारी) के एक प्रमुख हिस्से को प्रभावित करता है कि संबंधित ज्ञान, कौशल, और व्यवहार का एक समूह, कि अच्छी तरह से स्वीकार मानकों के खिलाफ मापा जा सकता है कि काम पर प्रदर्शन, के साथ संबद्ध है, और उस के माध्यम से सुधार किया जा सकता प्रशिक्षण और विकास।" (प्रशिक्षण पत्रिका: जुलाई, 1996) एक कर्मचारी एनपीएस कैरियर के क्षेत्र में अपने या अपने स्तर पर प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने के लिए एक "आवश्यक" योग्यता महत्वपूर्ण है। एक "सार्वभौमिक" योग्यता की परवाह किए बिना कैरियर क्षेत्र के सभी एनपीएस कर्मचारियों के लिए जरूरी है कि एक है। एक सार्वभौमिक योग्यता का एक उदाहरण "एनपीएस 'मिशन की समझ।" होगा सक्षमता तरीके जीवन के अनुभव के एक भीड़ के माध्यम से प्राप्त कर रहे हैं; औपचारिक शिक्षा; शिक्षुता; पर नौकरी का अनुभव है; स्व-सहायता कार्यक्रम; और, हाँ, प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रम। इन सब के सब एक साथ एक कर्मचारी में काम क्षमता के लिए योगदान करते हैं। अंत में, एक साथ काम कर रहे हैं और समय के साथ काम के प्रदर्शन (व्यवहार) की स्थिरता का आकलन करने के पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों के समग्र "कर्मचारी क्षमता।" निर्धारित प्रशिक्षण और विकास गतिविधियों का चयन करते हैं, आप अपने काम के लिए पहचान की दक्षता हासिल करने में मदद दक्षताओं को लक्षित करने के लिए - नहीं पाठ्यक्रमों।