संगठनात्मक सीखने की रणनीति - साफ़ लक्ष्य निर्धारण







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संगठनात्मक सीखने की रणनीति निर्धारण स्पष्ट लक्ष्य संगठनात्मक सीखना में प्रकाशित किया गया था 8 अप्रैल 2015 4 फ़रवरी 2013 पर बोअज Amidor द्वारा पोस्ट संगठनात्मक सीखने रणनीति विशेष रूप से एक उद्योग के भीतर नई तकनीक या नई तकनीकों को अपनाया जाता है एक कंपनी है, या जब से विकास की अवधि के दौरान, महत्वपूर्ण है। संगठनात्मक सीखने विकास और सुधार के लिए अनुमति देने के लिए नए चुनाव, रणनीति और अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को अपनाने के लिए एक पूरी कंपनी, एक विभाजन या एक टीम के लिए सबसे कारगर तरीकों में से एक होने के लिए खुद को साबित किया है। पारंपरिक सीखने की तकनीक, या कक्षाओं, व्यक्तिगत सीखने के कार्यक्रम और अन्य तकनीकों के नियोजित कर रहे हैं की तुलना में, संगठनात्मक सीखने अन्य संसाधनों के बीच कम समय और पैसे की लागत है, जबकि कहीं अधिक कुशल और समग्र प्रभावी होने के लिए खुद को साबित किया। संगठनात्मक सीखने की रणनीति बाहर काम कर रहे लेकिन, जब विचार किया जाना चाहिए कि सभी के ऊपर एक बात theres। स्पष्ट लक्ष्यों की स्थापना, सभी चीजों के साथ के रूप में, सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। जब लक्ष्य में अंतिम परिणाम, प्रत्येक और हर कदम के लिए स्पष्ट और वर्तमान लक्ष्यों, साथ ही एक परम लक्ष्य होना चाहिए पता लगाना क्या अंततः प्रशिक्षण आकलन की जरूरत है कर रही है, या वितरित किया जाएगा कि कैसे संगठनात्मक सीखने की योजना बना, और, के लिए महत्वपूर्ण हैं अपने रणनीति। पहले कदम के लिए प्रवेश स्तर के कर्मचारियों के लिए शीर्ष अधिकारी से, संगठन के प्रत्येक सदस्य के लिए एक प्रभावी संगठनात्मक सीखने की रणनीति बनाने के लिए है। सीखने की रणनीति प्रत्यक्ष नौकरी से संबंधित सीखने के साथ-साथ व्यावसायिक विकास और सामान्य शिक्षा के लक्ष्यों का पता होना चाहिए। नौकरी से संबंधित प्रशिक्षण के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, आप कर्मचारी कौशल और क्षमताओं की जरूरत है की जांच करने की जरूरत है। संगठनात्मक सीखने की रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, वे प्रभावी ढंग से अपना काम करने की जरूरत कौशल और ज्ञान कर्मचारी है सुनिश्चित करते हुए किया जाना चाहिए, और विस्तार हो रहा है। रणनीति प्रशिक्षण की तरह सुधार या खास काम के कौशल और ज्ञान को विकसित करने की आवश्यकता है क्या विस्तार में पता होना चाहिए, और कहाँ और कैसे इसे हासिल किया जा सकता है और कितनी देर तक एक समय अवधि में उस शामिल हैं। अलग ढंग में डाल करने के लिए, स्पष्ट उद्देश्यों का एक सेट बनाने के लिए। कभी कभी एक योग्यता मैट्रिक्स अंतराल के मूल्यांकन करने के लिए आदेश में एक स्थान के कौशल की जरूरत है और एक सहयोगी के मौजूदा कौशल के स्तर का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। हालांकि, इसकी महत्वपूर्ण; कर्मचारियों वे कमी या कमी कर रहे हैं महसूस किया जा कभी नहीं करना चाहिए कि; फोकस में सुधार और बेहतर हो रही है पर होना चाहिए। संगठनात्मक संस्कृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सीखने और सुधार संगठन में महत्व दिया जाता है, तो फिर एसोसिएट्स एक सकारात्मक प्रकाश में अपने आकलन और सीखने की योजना को देखने के लिए और अधिक होने की संभावना होगी। इस तरह के एक बड़े, अधिक सामूहिक उपलब्धि को जोड़ सकते हैं संगठनात्मक सीखने, या छोटे लक्ष्यों की श्रृंखला के साथ मामला है। स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने के बिना, यह व्यक्तियों, दलों किनारे और संगठनों तथ्य प्रशिक्षण के स्तर तक पहुंच गया है और प्रशिक्षण का इरादा है, जिसके लिए उत्पादकता के नए स्तर को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सीखने में कर रहे हैं नहीं कर रहे हैं कि क्या यह निर्धारित करने के लिए असंभव है। एक संगठनात्मक सीखने की रणनीति के बिना संगठनात्मक सीखने के लिए कुछ भी साथ के रूप में, लक्ष्य के बिना, कोई प्रगति नहीं बनाया जा सकता है, शुरू से ही बर्बाद हो रहा है, और इस बात अंततः हार जाता है। हमेशा के लिए लक्ष्य निर्धारित है, और एक नेता के रूप में, यह लोगों को व्यावसायिक जीवन में एक एक प्राथमिकताओं नियम होना चाहिए।